रिसर्च में सामने आया- डेंगू के मरीजों ने कोरोना को हराया

रिसर्च में सामने आया- डेंगू के मरीजों ने कोरोना को हराया

सेहतराग टीम

ब्राजील में कोरोनावायरस पर हुई एक स्टडी में सामने आया कि डेंगू के बुखार ने कोरोना के मरीजों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम किया है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि मच्छर जनित बीमारी के संपर्क में आने के बाद कोविड-19 के खिलाफ कुछ हद तक इम्यूनिटी मिल सकती है।

पढ़ें- भारत में रोजाना ठीक हो रहे हैं ज्यादा कोरोना मरीज, नए मामलों में हुई कमी, देखें राज्यवार आंकड़े

रिसर्च करने वाली ड्यूक यूनिवर्सिटी के रिसर्चर प्रो. मिगुइल निकोलेसिस का कहना है कि डेंगू से बचाने के लिए बनाई गई वैक्सीन कोरोना से सुरक्षा दे सकती है। रिसर्च के दौरान सामने आया है कि जिन देशों में इस साल या पिछले साल डेंगू के मामले अधिक आए, वहां कोरोना का संक्रमण कम फैला है। डेंगू बुखार के बाद लोगों में कुछ हद तक ऐसी एंटीबॉडी विकसित हुईं जो कोरोना से लड़ने में मदद कर रही हैं, इसलिए इनमें संक्रमण के मामले कम सामने आ रहे हैं।

दोनों के बीच एक अनोखा सम्बंध

रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, डेंगू और कोरोनावायरस के बीच एक अनोखा सम्बंध है। यही सम्बंध लैटिन अमेरिका, एशिया और प्रशांत महासागर के देशों में भी पाया गया है। रिसर्चर्स का कहना है, अब तक रिसर्च में सामने आई जानकारी काफी दिलचस्प है। पहले यह बात पता चली थी कि जिन लोगों के खून में डेंगू का एंटीबॉडी है उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ रहा था। जबकि उन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ ही नहीं था।

अब, डेंगू के मरीजों में कोरोना के संक्रमण के मामले कम सामने आए। यानी डेंगू और कोरोना के बीच कुछ न कुछ सम्बंध जरूर है। प्रो निकोलेसिस के मुताबिक, दोनों ही वायरस अलग-अलग फैमिली से हैं।

डेंगू का कनेक्शन ऐसे सामने आया

प्रो. निकोलेसिस के मुताबिक, ब्राजील में डेंगू और कोरोना के बीच यह कनेक्शन एक संयोग से सामने आया है। ब्राजील दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहां कोरोना के मामले सबसे ज्यादा हैं। जब हमारी टीम रिसर्च कर रही थी तो पाया गया कि ब्राजील में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा हाइवे से जुड़े इलाके में मिले। ऐसे हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया। इसके बाद ऐसे क्षेत्र भी पाए गए जहां इसके मामले बेहद कम थे। जब इसकी वजह ढूंढी गई तो डेंगू का कनेक्शन सामने आया।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना की वैक्सीन काम करेगी या नहीं, कोई गारंटी नहीं: डब्लूएचओ प्रमुख ने कहा

ICMR ने बताया- भारतीय वैक्सीन वायरस के खिलाफ कितनी असरदार रह सकती है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।